नेहरू जी ने कहा, हिन्दुस्तान की आवाज हैं महात्मा गांधी जी

नेहरू गांधी

पंडित जवाहर लाल नेहरू जी महात्मा गांधी को हिन्दुस्तान की आवाज कहा है। नेहरू जी ने लंदन में 4 नवंबर 1936 को कहा कि महात्मा गांधी हमारे सबसे बड़े नेता हैं। आप जानते हैं कि उनकी निगरानी में मुल्क को कितना फायदा हुआ है। लेकिन यह भी याद रखिये कि महात्मा गांधी बहुत बड़े नेता हैं और कुछ दूसरे लोग भी हैं। लेकिन अगर मुल्क में ताकत नहीं हो तो नेता लड़ाइयां नहीं लड़ सकते और यह ताकत आती है लोगों की मुसीबतों से, जनता की भुखमरी से। यही वे ताकतें हैं जो बड़े-बड़े आंदोलनों और क्रांतियों को जन्म देती हैं। नेता सिर्फ नीतियां बनाते हैं। नेता ताकतों को पहचानते हैं और उन्हें सही राह पर लगाते हैं। अगर नेता सही राह नहीं दिखायें तो लोग भटक जायेंगे और ताकत खो देंगे। लेकिन वे सही रास्ते पर चलें या न चलें, ताकत जनता के पास ही होती है।

गांधीजी की वजह से बदल गया हिन्दुस्तान

गांधीजी बहुत बड़े और पेचीदा इंसान हैं। मैं यह हंसी मजाक में नहीं कह रहा। हिन्दुस्तान में उन्होंने करामातें कर दिखाई हैं। हिन्दुस्तान में उन्होंने जो जबरदस्त परिवर्तन किया है, हमें उसको समझना चाहिए। गांधीजी का पहला मकसद किसी भी तरह हिन्दुस्तानी जनता का चरित्र बदलना था। उन्होंने उसका दृष्टिकोण बदला। हिन्दुस्तान बदल गया। और वह इसे भूल नहीं सकता कि यह महात्मा गांधी की वजह से हुआ।

महात्मा गांधी पूरी तरह से क्रांतिकारी और काम करने वाले आदमी हैं। वे एक जगह टिके रहने वाले नहीं, ताकत के साथ आगे बढ़ने वाले हैं। वे अब भी ऊंचे उठते जा रहे हैं। जब तक वे जिंदा हैं वे एक बहुत बड़ी शख्सियत बने रहेंगे। सैद्वांतिक रूप से भले हीवे सियासी नेता न हों, उनका असर हमेशा महसूस किया जाता रहेगा।

 

Leave a Reply

Top